मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर समस्याओं का निस्तारण त्वरित गति से करें-जिलाधिकारी राजेश कुमार


      आजमगढ़ । जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आईजीआरएस पोर्टल (मुख्यमंत्री संदर्भ, जिलाधिकारी संदर्भ, आनलाइन संदर्भ, पीजी पोर्टल संदर्भ, सम्पूर्ण समाधान दिवस संदर्भ, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन संदर्भ) पर विभिन्न विभागों के लम्बित शिकायतें व डिफाल्टर संदर्भ का त्वरित गति से निस्तारण कराये जाने के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक सम्बन्ध हुई।
           जिलाधिकारी द्वारा विभिन्न विभागों के लम्बित शिकायत व डिफाल्टर संदर्भ की समीक्षा में 1569 लम्बित संदर्भ तथा 18 डिफाल्टर संदर्भ, इस प्रकार कुल 1587 शिकायतें लम्बित/डिफाल्टर पायी गयी। 25 से ज्यादा लम्बित/डिफाल्टर संदर्भाें में जिला समाज कल्याण अधिकारी के 31, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई के 36, बन्दोबस्त अधिकारी चकबन्दी के 37, बीएसए के 37, सीएमओ के 41, अधि0अभि0पीडब्ल्यूडी के 41, विद्युत के 58, कृषि के 73, जिला पंचायत राज अधिकारी के 193, जिला पूर्ति अधिकारी के 368  संदर्भ हैं। 
           समस्त विकास खण्डों की लम्बित शिकायत व डिफाल्टर संदर्भ की समीक्षा में 392 लम्बित संदर्भ तथा 04 डिफाल्टर संदर्भ, इस प्रकार कुल 396 संदर्भ लम्बित/डिफाल्टर पाये गये। 25 से ज्यादा लम्बित/डिफाल्टर संदर्भाें मे विकास खण्ड अजमतगढ़ के 31, पल्हनी के 35, सठियावं के 54, हरैया के 76 संदर्भ हैं।
इसी प्रकार समस्त तहसीलों में लम्बित शिकायत व डिफाल्टर संदर्भ की समीक्षा में 2030 लम्बित संदर्भ तथा 10 डिफाल्टर संदर्भ, इस प्रकार कुल 240 संदर्भ लम्बित/डिफाल्टर पाये गये। 25 से ज्यादा लम्बित/डिफाल्टर संदर्भाें में तहसील फूलपुर के 106, मेंहनगर व मार्टीनगंज के 112, सदर के 115, सगड़ी के 125, बूढ़नपुर के 166, निजामाबाद के 168 संदर्भ हैं।
          इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायतों का निस्तारण करते समय सबसे पहले शिकायकर्ता से बात करें, एवं शिकायतकर्ता के शिकायत का निस्तारण करने के बाद शिकायतकर्ता को उसकी सूचना दें। शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुए शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण करें। इसी के साथ ही जिलाधिकारी समस्त संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अधिकारी स्वयं पोर्टल को देखें और किसी भी दशा में शिकायतों को डिफाल्टर की श्रेणी में न आने दें। 
जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिकायत प्राप्त होने से 07 दिन के अन्दर निस्तारण करना सुनिश्चित करें  उन्होने समस्त संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जो भी शिकायतें डिफाल्टर की श्रेणी में आने वाले हैं, उनका शत प्रतिशत निस्तारण करना सुनिश्चित करे और किसी भी शिकयतों को डिफाल्टर की श्रेणी में न आने दें। 
         इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 गुरू, पीडी अभिमन्यु सिंह सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

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