जिलाधिकारी के निर्देश पर तहसील स्तर पर शिकायत निवारण तंत्र की स्थापना

आजमगढ़ । जिलाधिकारी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा प्रधान मत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत समस्त अन्त्योदय अन्न योजना एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों के परिवार में शामिल प्रत्येक सदस्यों को, प्रति यनिट 05 कि0ग्रा0 की दर से चावल निःशुल्क वितरण कराये जाने आदेश प्राप्त हुआ है। आदेश के अनुपालन में उपजिलाधिकारी स्तर से प्रत्येक उचित दर विक्रेताओं के यहां वितरण कराये जाने हेत नोडल अधिकारियों की तैनाती कर दी गयी है। तैनात नोडल अधिकारियों का दायित्व होगा कि वे उचित दर विक्रेताओं के दुकान पर उपस्थित होकर लाभार्थियों को निर्धारित मात्रा में निःशल्क चावल का वितरण कराया जाना सुनिश्चित करायेगें तथा खाद्यान्न का वितरण कराते समय सोशल डिस्टेन्सिंग एवं कोविड -19 की सुरक्षा से सुझाये गये अन्न उपायों का अनुपालन सनिश्चित करायेगें। 
इसी क्रम में जिलाधिकारी ने बताया कि लाभार्थियों को सुचारू रूप से वितरण के सफल क्रियान्वयन हेतु जिले स्तर एवं तहसील स्तर पर शिकायत निवारण तंत्र की स्थापना की जा रही है, ताकि किसी भी स्तर से खाद्यान्न के वितरण में अनियमितता पाये जाने पर तत्काल प्रभावी कार्यवाही करते हुए, लाभार्थी को उसका वांछित लाभ प्राप्त कराया जा सके।
  जनपद स्तर पर तैनात अधिकारी सतीश चन्द्र ,क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी,आजमगढ़ मो0नं0-9648026593, वासुदेव मिश्रा, आशुलिपिक मो0नं0-8127202005 व विशाल वर्मा, आपूर्ति लिपिक मो0नं0-9838569709 है। 
उन्होने बताया कि जनपद स्तर पर शिकायत निवारण तंत्र का दायित्व होगा कि तहसील स्तर पर बनाये गये शिकायती नियंत्रण तन्त्र से सम्पर्क सूत्र बनाते हुए, शिकायतों की अद्यतन स्थिति नोट करते रहेगें एवं सम्बन्धित अधिकारी को शिकायत से अवगत कराते हुए शिकायत का वास्तविक रूप से निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करेगें। यदि किसी दुकान स्तर पर तैनात नोडल अधिकारी के दूकान पर न पहुचने की सूचना प्राप्त होती है तो सम्बन्धित उपजिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी से वार्ता कर वहाँ पर नोडल अधिकारी की तैनाती कराते हुए वितरण का कार्य सम्पन्न करायेगें। जनपद स्तर पर स्थापित कन्ट्रोल रूप में प्राप्त शिकायतों का तत्काल सम्बन्धित अधिकारियों के माध्यम से निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करेगें। 
जिलाधिकारी ने बताया कि तहसील स्तर पर स्थापित शिकायत नियंत्रण तंत्र ग्रामपंचायत में लगे नोडल अधिकारी , कलस्टरवार तैनात अधिकारी , कलस्टरवार तैनात पर्यवेक्षणीय अधिकारी व सेक्टर अधिकारियों का नाम/ पदनाम व मो० नम्बर सुरक्षित रखेगें। प्रत्येक स्तर से प्राप्त शिकायतों का शिकायत रजिस्टर में प्रविष्टि करेगें एवं तत्काल उसके - निस्तारण हेतु नोडल अधिकारी से सम्पर्क बनाकर समस्या का समाधान करायेगें तथा सम्बन्धित पर्यवेक्षण अधिकारी को भी शिकायत के सम्बन्ध में अवगत करायेगें कि वे स्वयं भी शिकायत के समाधान से संतुष्ट हो लें । पिछले वितरण के समय जिन उचित दर विक्रेताओं के यहां विशेष शिकायत प्राप्त हुई है उन ग्रामपंचायतों को चिन्हित करते हुए, उन्हें विशेष सतर्कता की दृष्टि रखेगें। इस प्रकार माह अप्रैल में सम्पन्न कराये जा रहे निःशुल्क चावल का निर्धारित मात्रा में लाभार्थियों को वितरण कराये जाने का कार्य सुनिश्चित कराया जायेगा । इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही पायी जाती है तो उसके लिए उसका उत्तरदायित्व निर्धारित करते हए,. उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी । अतएव वितरण कार्य से जुड़े समस्त उचित दर विक्रेता . नोडल अधिकारी , पर्यवेक्षणीय अधिकारी तथा पूर्ति निरीक्षक कड़ाई से इसका अनुपालन सुनिश्चित करेगें ।

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